मौसमी के जूस के लाभ Fundamentals Explained

Wiki Article



अलसी के बीज (तीसी) खाने के इतने फायदे आप नही जानते होंगे

मौसमी का जूस पीने से आपको कई लाभ मिलते हैं। इससे शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। 

मधुमेह रोग में लाभकारी वैसे तो मधुमेह रोगियों को मौसम्बी के सेवन का सुझाव नहीं दिया जाता परंतु मौसम्बी के छिलके की चूर्ण में मधुमेह रोग में फायदा पहुंचाने वाली कारक मौजूद होते हैं। मौसम्बी के छिलके का चूर्ण रक्त में ग्लूकोज को नियंत्रित करता है जिस कारण यह मधुमेह रोगियों के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। मौसम्बी के छिलके में हाइपोग्लाइसेमिक एक्शन मौजूद होते हैं जिस कारण यह है मधुमेह रोगियों के लिए और भी फायदे देने वाला माना गया है।

पेप्टिक अल्सर खुले घावों, पेट या ऊपरी आंत की भीतरी परत पर पाए जाते हैं और यह पेट दर्द का एक व्यापक कारण है। मौसमी रस एसिड प्रणाली में एक क्षारीय प्रतिक्रिया के कारण  गैस्ट्रिक अम्लता को कम करके पेप्टिक अल्सर से राहत प्रदान करता है। सबसे अच्छा परिणाम पाने के लिए आप मौसमी और नींबू के रस का एक मिश्रण पी सकते हैं। गर्म पानी में मौसमी का रस पीने से मुंह के छालों और सांस की बदबू की समस्या खत्म हो जाती है।

तीन चम्मच मौसंबी का रस check here और एक चम्मच नींबू का रस गुनगुने पानी के साथ लेने पर फायदा करता है।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय)

आहार में किसी भी तरह का बदलाव बिना डॉक्टरी सलाह के न करें.

मौसमी में डायटरी फाइबर होता है जो कि कब्ज से पीड़ित लोगों के लिए उपयोगी है। इसलिए जूस की बजाय इसे सीधा खाया जाना चाहिए।

होमलाइफस्टाइलशहनाज हुसैन ने बताया एजिंग साइन से छुटकारा पाने के लिए कौन सा जूस बेस्ट है

यह रोग आमतौर पर अपने आहार में विटामिन सी की कमी के कारण होता है। स्कर्वी  के कारणमसूड़ों में सूजन, बार बार फ्लू होना, जुकाम और  होंठ  का फटना आदि लक्षण होते है है। मौसमी रस स्कर्वी के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है , क्योंकि यह विटामिन सी युक्त एक उच्च सामग्री है।

अब इस मिश्रण का सुबह खाली पेट सेवन करें.

फिजिकल फिटनेस के लिए अनन्या पांडे सख्त वर्कआउट रूटीन का पालन करती हैं। वे जिम में वेट ट्रेनिंग और कार्डियो एक्सरसाइज को फ़ॉलो करती हैं। कार्डियो के लिए ज़ुम्बा और एरोबिक्स भी करती हैं।

BGMI India mei kaise download karein janiye puri jankari hindi mei

और पढ़े: दांतों के रोगों में बरगद के फायदे

Report this wiki page